यूनिसेफ क्या है ?|| UNICEF


    



यूनिसेफ क्या है ?

What is UNICEF In Hindi

यूनिसेफ,संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के लिए खड़ा है। यह एक मानवतावादी और विकास एजेंसी है जो दुनिया भर में जरूरतमंद बच्चों की मदद करने पर केंद्रित है। यूनिसेफ की स्थापना 1946 में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासभा द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध से तबाह हुए देशों में बच्चों को आपातकालीन भोजन और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए की गई थी। आज, यूनिसेफ 190 से अधिक देशों और क्षेत्रों में बच्चों को बचपन से किशोरावस्था तक जीवित रहने और बढ़ने में मदद करने के लिए काम करता है।

यूनिसेफ का मिशन यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक बच्चे को जीवित रहने, सुरक्षा, विकास और भागीदारी का अधिकार है। संगठन बच्चों और परिवारों को स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, साफ पानी और स्वच्छता, और हिंसा, दुर्व्यवहार और शोषण से सुरक्षा सहित कई तरह की सेवाएं और सहायता प्रदान करता है। यूनिसेफ बच्चों के अधिकारों की वकालत करने और बच्चों और उनके परिवारों को लाभ पहुंचाने वाली नीतियों और कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए भी काम करता है।

यूनिसेफ पूरी तरह से सरकारों, व्यक्तियों, फाउंडेशनों और निगमों से स्वैच्छिक योगदान द्वारा वित्त पोषित है। यह दुनिया में सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त और सम्मानित मानवीय संगठनों में से एक है, और अपने तटस्थ और निष्पक्ष रुख के लिए जाना जाता है।
Full form of UNICEF   (United Nations Children's Fund)

यूनिसेफ संक्षिप्त में

UNICEF Abbreviation



यूनिसेफ,संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के लिए खड़ा है। यह संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की एक एजेंसी है जो दुनिया भर में जरूरतमंद बच्चों को मानवीय और विकास सहायता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करती है।

यूनिसेफ का मुख्यालय
Headquarters of UNICEF



यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) का मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। मुख्य कार्यालय 3 संयुक्त राष्ट्र प्लाजा, मैनहट्टन, न्यूयॉर्क, एनवाई 10017, यूएसए में स्थित है। यूनिसेफ के दुनिया भर में क्षेत्रीय कार्यालय और देश के कार्यालय भी हैं, जो विशिष्ट क्षेत्रों या देशों में अपने कार्यक्रमों और गतिविधियों को समन्वयित करने में मदद करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ