डिजीलॉकर क्या है || What is Digilocker in Hindi



What is Digilocker in Hindi ?
          


डिजीलॉकर क्या है ?

डिजिलॉकर भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सुरक्षित और सुविधाजनक डिजिटल लॉकर सेवा है। यह नागरिकों को अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों, जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस को इलेक्ट्रॉनिक रूप से सुरक्षित, ऑनलाइन स्थान पर संग्रहीत करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता इन दस्तावेज़ों को आवश्यकतानुसार सरकारी एजेंसियों और अन्य संगठनों के साथ भी साझा कर सकते हैं। सेवा का उद्देश्य भौतिक दस्तावेज़ भंडारण की आवश्यकता को कम करना और नागरिकों के लिए अपने दस्तावेज़ों तक पहुँच और साझा करना आसान बनाना है। इसका उद्देश्य भौतिक दस्तावेजों के उपयोग से जुड़ी धोखाधड़ी और त्रुटियों को कम करने में मदद करना भी है।


How to Download Digilocker
डिजिलॉकर डाउनलोड


DigiLocker को Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में डाउनलोड किया जा सकता है। आप "डिजिलॉकर" खोज कर या निम्नलिखित लिंक पर जाकर Google Play Store या Apple App Store से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं:

• Android: https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.digilocker.app&hl=en_IN

• आईओएस: https://apps.apple.com/in/app/digilocker/id1465171771

आप अपने वेब ब्राउजर के जरिए वेबसाइट (https://digilocker.gov.in/) पर भी डिजिलॉकर को एक्सेस कर सकते हैं।

डिजिलॉकर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर और आधार नंबर का इस्तेमाल कर अकाउंट के लिए साइन अप करना होगा। एक बार साइन अप करने के बाद, आप अपने दस्तावेज़ों को अपने डिजिटल लॉकर में अपलोड और स्टोर कर सकेंगे।


How to Sing Up digilocker
डिजिलॉकर साइन अप करें

डिजिलॉकर अकाउंट के लिए साइन अप करने के लिए आपके पास एक वैध मोबाइल नंबर और आधार नंबर होना चाहिए। साइन अप करने के चरण यहां दिए गए हैं:

1. Google Play Store या Apple App Store से DigiLocker ऐप डाउनलोड करें या DigiLocker वेबसाइट (https://digilocker.gov.in/) पर जाएं।

2. "साइन अप" बटन पर क्लिक करें।

3. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त करने के लिए "Get OTP" बटन पर क्लिक करें।

4. ओटीपी दर्ज करें और "ओटीपी सत्यापित करें" बटन पर क्लिक करें।

5. फिर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। अपना आधार नंबर दर्ज करें और "आधार सत्यापित करें" बटन पर क्लिक करें।

6. एक बार आपका मोबाइल नंबर और आधार नंबर सत्यापित हो जाने के बाद, आपको अपने खाते के लिए एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा।

7. सफलतापूर्वक साइन अप करने के बाद, आप अपने डिजिटल लॉकर तक पहुंच सकेंगे और अपने दस्तावेज़ अपलोड या स्टोर कर सकेंगे।

आप अपने 12 अंकों के आधार नंबर या अपने मोबाइल नंबर के साथ 28 अंकों की वर्चुअल आईडी का उपयोग करके भी साइनअप कर सकते हैं, जहां आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा और अगली स्क्रीन में ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी प्रोफ़ाइल बन जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ